मंगलोरियन मशरूम घी रोस्ट रेसिपी (Mangalorean Mushroom Ghee Roast recipe in hindi)

मंगलोरियन मशरूम घी रोस्ट रेसिपी (Mangalorean Mushroom Ghee Roast recipe in hindi)

यदि आप एक ऐसी पाक यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं जो आपके स्वाद को मंत्रमुग्ध कर देगी, तो हमारी मैंगलोरियन मशरूम घी रोस्ट रेसिपी बिल्कुल वही है जो आपको चाहिए। यह स्वादिष्ट व्यंजन समृद्ध मसालों और सुगंधित सामग्रियों का उत्सव है। अपने खाना पकाने के खेल को उन्नत करने के लिए तैयार हो जायें!


सामग्री जिसकी आपको आवश्यकता होगी

लहसुन की 5 से 8 कलियाँ

8 से 10 काजू

5 से 6 कश्मीरी सूखी लाल मिर्च

1 बड़ा चम्मच इमली का गूदा

1/2 से 1 बड़ा चम्मच चीनी/गुड़

250 ग्राम मशरूम

1 चम्मच जीरा पाउडर

1 टीएसपी धनिया पाउडर

1/2 टीएसपी काली मिर्च

एक चुटकी हल्दी

नमक स्वाद अनुसार

2 बड़े चम्मच घी

6 से 8 करी पत्ते

1 बड़ा चम्मच ताजा धनिया

चरण-दर-चरण नुस्खा

1. स्वादिष्ट पेस्ट तैयार करें

सबसे पहले काजू, कश्मीरी मिर्च, लहसुन, इमली का गूदा और चीनी को थोड़े से पानी के साथ तब तक मिलाएँ जब तक आपको एक चिकना पेस्ट न मिल जाए। बेहतर परिणाम के लिए, काजू को कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें।

2. मशरूम को भून लें

एक पैन में 1 बड़ा चम्मच घी गर्म करें और कटे हुए मशरूम डालें। इन्हें 4 से 5 मिनट तक या जब तक ये पूरी तरह से पक न जाएं, भून लें। एक बार हो जाने पर, उन्हें एक अलग कटोरे में निकाल लें।

3. सुगंधित मसाला मिश्रण बनाएं

उसी पैन का उपयोग करके, एक और 1 बड़ा चम्मच घी डालें और मसालों के साथ मिश्रित पेस्ट डालें। इस मिश्रण को 4 से 6 मिनट तक पकाएं, सुनिश्चित करें कि आप हिलाते रहें। यदि आवश्यक हो, तो वांछित स्थिरता प्राप्त करने के लिए थोड़ा पानी डालें।

4. फिनिशिंग टच जोड़ें

इसमें करी पत्ते डालें और मिलाएँ। अब, पके हुए मशरूम को खुशबूदार ग्रेवी के साथ मिलाएँ। अपनी पसंदीदा स्थिरता के आधार पर पानी की मात्रा समायोजित करें। अंत में, अपनी उत्कृष्ट कृति को ताज़े धनिये से सजाएँ।

लिप्त होने का समय!

इस मैंगलोरियन मशरूम घी रोस्ट का आनंद रोटी या पराठे के साथ सबसे अच्छा लिया जाता है। इसका बेहतरीन स्वाद और मनमोहक सुगंध आपको और अधिक खाने के लिए लालायित कर देगी। तो, इंतज़ार क्यों करें? अपनी रसोई में चलें और खाना पकाएँ!

टिप्पणियाँ