वेज फ़्लफ़ी ऑमलेट ( Veg Fluffy Omelette Recipe In Hindi )

वेज फ़्लफ़ी ऑमलेट ( Veg Fluffy Omelette Recipe In Hindi )

ऑमलेट का जिक्र मात्र से ही अक्सर फूली हुई, अंडे पर आधारित कृतियों की तस्वीरें सामने आ जाती हैं। हालाँकि, हमारे शाकाहारी दोस्तों के लिए जो उसी आनंददायक अनुभव की तलाश में हैं, "वेज फ्लफी ऑमलेट" एक रोमांचक रहस्योद्घाटन है। इस लेख में, हम आपको शाकाहारी भोजन के शौकीनों के लिए तैयार किए गए पारंपरिक ऑमलेट के अनूठे तरीके से परिचित कराएंगे।



वेज फ़्लफ़ी ऑमलेट के लिए सामग्री:

इससे पहले कि हम इस पाक रचना के विवरण में उतरें, आइए उन सामग्रियों से परिचित हों जो वेज फ्लफी ऑमलेट बनाते हैं:


½ कप चने का आटा

¼ कप रिफाइंड आटा

½ छोटा चम्मच नमक

⅓ कप प्याज

⅓ कप टमाटर

½ कप शिमला मिर्च

2 हरी मिर्च

1 बड़ा चम्मच धनिया पत्ती

½ छोटा चम्मच काली मिर्च

½ कप पानी

1 कप ईनो (फल नमक)

1 बड़ा चम्मच तेल

वेज फ़्लफ़ी ऑमलेट बनाना: चरण-दर-चरण

अब जब हमारी सामग्री तैयार हो गई है, तो आइए इस रोमांचक वेज फ़्लफ़ी ऑमलेट को बनाने की यात्रा शुरू करें:


चरण 1: बैटर तैयार करें

एक मिश्रण के कटोरे में, ½ कप चने का आटा, ¼ कप मैदा, ½ छोटा चम्मच नमक, ⅓ कप बारीक कटा हुआ प्याज, ⅓ कप कटा हुआ टमाटर, ½ कप कटी हुई शिमला मिर्च, 2 बारीक कटी हरी मिर्च, 1 बड़ा चम्मच मिलाएं। ताजा हरा धनिया, ½ छोटा चम्मच काली मिर्च और ½ कप पानी। सामग्री को तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक कि वे एक चिकना घोल न बना लें। स्वाद को घुलने देने के लिए बैटर को 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।


चरण 2: जादुई सामग्री जोड़ें

थोड़ी देर आराम करने के बाद, बैटर में 1 कप ईनो (फ्रूट सॉल्ट) मिलाएं। यह जादुई सामग्री वेज फ़्लफ़ी ऑमलेट की विशिष्ट फ़्लफ़ीनेस प्राप्त करने की कुंजी है। समान वितरण सुनिश्चित करते हुए, इसे धीरे से बैटर में मोड़ें।


चरण 3: पूर्णता तक पकाएं

- एक पैन गरम करें और उसमें 1 टेबल स्पून तेल डालें. तैयार बैटर को पैन में धीरे-धीरे समान रूप से फैलाते हुए डालें। ऑमलेट के एक तरफ को धीमी आंच पर 2-3 मिनट तक पकाएं जब तक कि यह सुनहरा भूरा न हो जाए।


क्लासिक ऑमलेट आकार बनाते हुए ऑमलेट को सावधानी से आधा मोड़ें। धीमी आंच पर अतिरिक्त 1-2 मिनट तक पकाते रहें, यह सुनिश्चित करें कि दोनों तरफ से अच्छी तरह से पक गया है।


चरण 4: प्रेम से परोसें

जब वेज फ्लफी ऑमलेट अच्छे से पक जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें और प्यार से परोसें। इस अनूठी रचना का गर्म आनंद लेना सबसे अच्छा है, और अतिरिक्त स्वाद के लिए आप इसे अपनी पसंदीदा सॉस या चटनी के साथ मिला सकते हैं।


निष्कर्ष के तौर पर:

इस लेख में, हमने वेज फ़्लफ़ी ऑमलेट का अनावरण किया है, एक शाकाहारी आनंद जो अंडे की आवश्यकता के बिना एक क्लासिक ऑमलेट के सार को दर्शाता है। चने के आटे, ताजी सब्जियों और गुप्त सामग्री - ईनो के आनंददायक मिश्रण के साथ, यह ऑमलेट एक फूला हुआ, स्वादिष्ट अनुभव प्रदान करता है जो सबसे समझदार लोगों को भी संतुष्ट करेगा।


तो, चाहे आप शाकाहारी हों और नाश्ते के नए विकल्प की तलाश में हों या बस नवीन पाक कृतियों के बारे में उत्सुक हों, वेज फ़्लफ़ी ऑमलेट को आज़माएँ। इसकी अनूठी बनावट और स्वाद इसे एक असाधारण व्यंजन बनाता है, जो नाश्ते, ब्रंच या किसी भी समय जब आप स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन चाहते हैं, के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। हर बाइट में फ़्लफ़नेस और स्वाद के विस्फोट का आनंद लें, और एक क्लासिक पसंदीदा पर इस शाकाहारी ट्विस्ट के जादू का आनंद लें।

टिप्पणियाँ