आलू चीज़ मोमोज (Aloo Cheese Momos Recipe In Hindi)

आलू चीज़ मोमोज (Aloo Cheese Momos Recipe In Hindi)

क्या आप खाने के शौकीन हैं और किसी रोमांचक पाक साहसिक यात्रा की तलाश में हैं? यदि हां, तो आप एक उपहार के लिए तैयार हैं! इस लेख में, हम आपको मुंह में पानी ला देने वाली एक स्वादिष्ट चीज़ से परिचित कराएंगे जो पनीर के समृद्ध स्वाद और आलू की आरामदायक अच्छाइयों को जोड़ती है - आलू चीज़ मोमोज़। स्वादों के इस मनोरम मिश्रण के साथ अपनी स्वाद कलिकाओं को स्वादिष्ट बनाने के लिए तैयार हो जाइए, जो निश्चित रूप से आपको और अधिक के लिए तरसने पर मजबूर कर देगा।



आलू चीज़ मोमोज़ के पीछे की कहानी

आप मेरी नई श्रृंखला के बारे में क्या सोचते हैं? यह अब तक मेरा पसंदीदा है। आलू है सच्चा प्यार! मैं इस श्रृंखला का नाम "आलू से नहीं बनोगे भालू" (यदि आप आलू नहीं बनेंगे, तो आप भालू बन जायेंगे) रखने के बहुत करीब थे। ये मोमोज़ सबसे अच्छे हैं! मौसम के लिए बिल्कुल उपयुक्त, आपको इन्हें आज ही आज़माना होगा!

सामग्री जिसकी आपको आवश्यकता होगी

इससे पहले कि हम आलू चीज़ मोमोज़ बनाने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया में उतरें, आइए इस स्वादिष्ट आनंद को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री पर एक नज़र डालें।

भरने के लिए:

3-4 आलू; उबला हुआ

1 बड़ा चम्मच कसा हुआ अदरक

2 हरे प्याज़, बारीक कटे हुए

नमक स्वाद अनुसार

1 चम्मच काली मिर्च

1/2 कप पनीर, कसा हुआ

1/4 कप पिघला हुआ मक्खन

आटे के लिए:

1.5 कप मैदा

2 बड़े चम्मच कॉर्नफ्लोर

1/4 छोटा चम्मच नमक

बेकिंग पाउडर - एक चुटकी

1/2 कप + 2-3 बड़े चम्मच पानी (गुनगुना)

आलू पनीर मोमोज बनाना

अब, आइए मुद्दे के मूल पर आते हैं - इन स्वादिष्ट आलू चीज़ मोमोज को तैयार करना। पाक कला की उत्कृष्ट कृति बनाने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें:

आटा तैयार करें: ऊपर बताई गई सभी आटा सामग्री के साथ सख्त आटा गूंधकर शुरुआत करें। सुनिश्चित करें कि आटा चिकना और लचीला हो। इसे एक गीले कपड़े से ढक दें और आराम करने के लिए अलग रख दें।

भरावन तैयार करें: जबकि आटा आराम कर रहा है, स्वादिष्ट भरावन तैयार करने का समय आ गया है। एक कटोरे में उबले हुए आलू को मैश करके शुरुआत करें। इसमें कसा हुआ अदरक, बारीक कटा हरा प्याज, नमक, काली मिर्च, कसा हुआ पनीर और पिघला हुआ मक्खन डालें। इन सभी सामग्रियों को तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक आपको एक मलाईदार और अच्छी तरह मिश्रित मिश्रण न मिल जाए।

मोमोज बनाएं: बचे हुए आटे को बेल लें और इसे छोटे, गोल घेरे में काट लें। ये आपके मोमोज के लिए रैपर का काम करेंगे। प्रत्येक गोले को लें और बीच में एक चम्मच आलू और पनीर की फिलिंग रखें। वृत्त को आधा मोड़ें, किनारों को सील करके अर्ध-चंद्रमा का आकार बनाएं। यदि आप चाहें तो आप अपनी फोल्डिंग शैलियों के साथ रचनात्मक हो सकते हैं।

मोमोज को भाप दें: एक स्टीमर को पहले से गरम कर लें और चिपकने से बचाने के लिए उस पर थोड़ा सा तेल लगा लें। तैयार मोमोज़ को स्टीमर में रखें, ध्यान रखें कि वे एक-दूसरे को छू न रहे हों। उन्हें लगभग 12-15 मिनट तक या जब तक मोमोज़ पारदर्शी न हो जाए और बाहरी आवरण चिकना न दिखने लगे, तब तक भाप में पकाएँ।

परोसना और आनंद लेना

बधाई हो! आपके आलू चीज़ मोमोज स्वाद के लिए तैयार हैं. अतिरिक्त स्वाद के लिए इन्हें मोमो चटनी के साथ गरमागरम परोसें। स्वाद और सुगंध की एक अतिरिक्त परत जोड़ने के लिए बेझिझक भराई पर कुछ अरोमेट पाउडर छिड़कें।

निष्कर्ष

इस लेख में, हमने आलू चीज़ मोमोज़ की रमणीय दुनिया की खोज की, जो कि चीज़ी ट्विस्ट के साथ पारंपरिक मोमोज़ का मिश्रण है। अपने स्वादिष्ट स्वाद और नरम, उबले हुए रैपर के साथ, ये मोमोज़ निश्चित रूप से आपके घर में पसंदीदा बन जाएंगे। चाहे आप नाश्ते के रूप में या मुख्य पाठ्यक्रम के रूप में उनका आनंद ले रहे हों, आलू चीज़ मोमोज़ एक सच्चा पाक आनंद है जो आपकी स्वाद कलियों को संतुष्ट करेगा और आपको और अधिक खाने की लालसा देगा। तो, इंतज़ार क्यों करें? सामग्री इकट्ठा करें और आज ही एक स्वादिष्ट यात्रा पर निकल पड़ें!


इस नुस्खे को आज़माएं, और आप समझ जाएंगे कि यह मेरी पसंदीदा श्रृंखला का हिस्सा क्यों है। आलू प्रेमी, एकजुट हों और आलू चीज़ मोमोज़ के जादू का आनंद लें।

टिप्पणियाँ