घर पर बनायें चिजी मसाला पाव ( Cheesy Masala Pav Recipe In Hindi )

घर पर बनायें चिजी मसाला पाव ( Cheesy Masala Pav Recipe In Hindi )

यदि आप भी मेरी तरह भोजन प्रेमी हैं, तो आप जानते हैं कि स्ट्रीट फूड का हमारे दिलों में एक विशेष स्थान है। आनंददायक स्ट्रीट फूड विकल्पों में से, मसाला पाव एक त्वरित और स्वादिष्ट नाश्ते के रूप में सामने आता है। लेकिन क्या होगा अगर मैं आपसे कहूं कि आप इस पहले से ही स्वादिष्ट व्यंजन को चीज़ी ट्विस्ट के साथ एक नए स्तर पर ले जा सकते हैं? हां, आपने इसे सही सुना! हमारी चीज़ी मसाला पाव रेसिपी के साथ अपने स्वाद को स्वादिष्ट बनाने के लिए तैयार हो जाइए। इस लेख में, हम आपको इस स्वादिष्ट व्यंजन को बनाने की प्रक्रिया के बारे में मार्गदर्शन देंगे जो आपको और अधिक खाने के लिए लालायित कर देगा।



आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी:

इससे पहले कि हम तैयारी शुरू करें, आइए चीज़ी मसाला पाव बनाने के लिए आवश्यक सामग्री पर एक नज़र डालें:


1 कप दूध

½ कप प्रोसेस्ड चीज़

½ कप ताजी क्रीम

2 बड़े चम्मच तेल

2 बड़े चम्मच मक्खन

1 कप प्याज

½ छोटा चम्मच नमक

1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट

½ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 कप टमाटर

1 शिमला मिर्च

1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 बड़ा चम्मच पाव भाजी मसाला

½ छोटा चम्मच नमक

1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर

1/4 कप हरा धनिया

चरण-दर-चरण तैयारी:

अब जब हमारी सामग्रियां तैयार हो गई हैं, तो आइए इस लजीज आनंद को बनाना शुरू करें:


चरण 1: चीज़ी बेस तैयार करें

1 कप दूध, ½ कप प्रसंस्कृत पनीर और ½ कप ताजी क्रीम को मिलाकर शुरुआत करें। इस मिश्रण को 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें, फिर इसे एक तरफ रख दें। यह चीज़ी बेस होगा जो हमारे मसाला पाव को बेहतर बनाएगा।


चरण 2: एरोमैटिक्स को भून लें

एक पैन में मध्यम आंच पर 2 बड़े चम्मच तेल और 2 बड़े चम्मच मक्खन गर्म करें। 1 कप बारीक कटा प्याज, ½ छोटा चम्मच नमक और 1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट डालें। इन्हें तब तक भूनें जब तक प्याज पारदर्शी न हो जाए।


चरण 3: इसे मसाला दें

अब, मसाला डालने का समय आ गया है। इसमें ½ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 कप बारीक कटे टमाटर, 1 कटी हुई शिमला मिर्च, 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 बड़ा चम्मच पाव भाजी मसाला, ½ छोटा चम्मच नमक और 1 छोटा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं। इस मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर नरम न हो जाएं और तेल अलग न होने लगें.


चरण 4: चीज़ी ट्विस्ट जोड़ें

एक बार जब आपका मसाला तैयार हो जाए, तो उसमें वह चीज़ बेस डालें जो हमने पहले तैयार किया था। सभी चीजों को एक साथ तब तक हिलाएं जब तक कि पनीर पूरी तरह से पिघल न जाए और मसाले में शामिल न हो जाए। आप अपनी रसोई में मलाईदार बनावट और समृद्ध सुगंध भरते हुए देखेंगे।


चरण 5: सजाएँ और परोसें

अंत में, ताजगी के लिए मिश्रण में 1/4 कप ताजा हरा धनिया मिलाएं। इसे अच्छे से मिला लें.


अपने चीज़ी मसाला पाव को एक प्लेट में परोसें और अतिरिक्त आनंद के लिए इसके ऊपर तैयार क्रीम डालें। मसालेदार मसाले के साथ मलाईदार, पनीरयुक्त अच्छाई एक स्वाद विस्फोट का इंतजार कर रही है।


निष्कर्ष:

इस लेख में, हमने एक क्लासिक स्ट्रीट फूड डिश, मसाला पाव लिया है, और इसमें पनीर की भरपूर मात्रा मिलाकर इसे एक नए स्तर पर पहुंचा दिया है। सरल सामग्री और पालन करने में आसान चरणों के साथ, अब आप अपने घर के आराम में इस स्वादिष्ट स्नैक को फिर से बना सकते हैं। तो इंतज़ार क्यों करें? अपनी सामग्री इकट्ठा करें, निर्देशों का पालन करें, और चीज़ी मसाला पाव के अनूठे स्वाद का आनंद लें। यह एक ऐसा स्वाद है जो आपको और अधिक के लिए वापस लाता रहेगा, और आप कभी भी सादे पुराने संस्करण में वापस नहीं जाना चाहेंगे। आनंद लेना!

टिप्पणियाँ